Blogs » मुख्यमंत्री ने 34 अग्निशमन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मुख्यमंत्री ने 34 अग्निशमन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

  • पटना: बिहार में अग्निशमन सेवा के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य के विभिन्न जिलों के अग्निशामालयों के लिए 34 अग्निशमन वाहनों को आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाई. मुख्यमंत्री सचिवालय संवाद के पास 11 बजे से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.इस मौके पर बिहार गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं बिहार के महानिदेशक सह महा समादेष्टा सहित विभाग के वरीय अधिकारी भी मौजूद रहे. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने एक पुस्तिका का भी लोकार्पण किया.

    मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अग्निशमन वाहनों को विभिन्न जिलों में रवाना करेंगे सभी अग्निशमन वाहन 5000 लीटर जल की क्षमता वाले हैं. जिलों में भी आग लगने की घटनाएं लगातार घट रही है और उसको देखते हुए ही बिहार सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. जिलों में इस तरह के अग्निशमन वाहन की व्यवस्था होने से तुरंत आग पर काबू पाया जा सकेगा और जान माल की सुरक्षा की जा सकेगी.

    प्रदेश के कई जिलों में अग्निशमन वाहन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से आग लगने की घटना के बाद जान माल का बड़ा नुकसान हो रहा था. लेकिन अब आधुनिक अग्निशमन वाहन के मिलने से बड़ी राहत मिलेगी. बिहार में आग लगने की घटना की सूचना 101 और 112 डायल कर अग्निशमन विभाग को दिया जाता है.

    सूचना मिलने के बाद अग्निशमन विभाग की ओर से अग्निशमन वाहनों के माध्यम से आग पर काबू पाने की कोशिश होती है और उस दिशा में आज 34 आधुनिक अग्निशमन वाहनों को जो लोकार्पित किया जा रहा है. जो बड़े मददगार साबित होंगे. कार्यक्रम गृह विभाग की ओर से आयोजित किया जा रहा है. गृह विभाग मुख्यमंत्री के पास ही है.

    होमगार्ड और अग्निशमन विभाग के डीजी शोभा अहोतकर ने अग्निशमन विभाग की ओर से हो रही तैयारियों के बारे में जानकारी दी. शोभा अहोतकर ने कहा चार हाइड्रोलिक पंप का क्रय हो गया है. दिसंबर तक उसकी तैनाती हो जाएगी. हाइड्रोलिक पंप 52 मीटर और 42 मीटर के हैं. शोभा अहोतकर ने कहा नालंदा में पहाड़ों पर आग लगने की घटना हुई थी तो उसको लेकर भी हम लोगों की तैयारी है. हाई कंप्रेसर वाले आधुनिक मशीनें ली जा रही है. इसके अलावा बड़े पैमाने पर अग्निशमन विभाग में नियुक्ति हुई है.