Blogs » लोकसभा के तीसरे चरण का प्रचार खत्म,94 सीट पर 7 मई को वोटिंग,इन

लोकसभा के तीसरे चरण का प्रचार खत्म,94 सीट पर 7 मई को वोटिंग,इन

  • लोकसभा के तीसरे चरण का प्रचार खत्म,94 सीट पर 7 मई को वोटिंग,इन दिग्गजो का होगा भाग्य की परीक्षा।लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का चुनाव प्रचार आज शाम 5 बजे समाप्त हो गया। तीसरे चरण में 7 मई को 10 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 94 सीटों पर मतदान होगा। इसमें गुजरात की सभी 26, कर्नाटक की 14, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, गोवा की 2, बंगाल की 4, जम्मू-कश्मीर की एक, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की सीटों पर वोटिंग होगी। इस चरण में कुल 1352 उम्मीदवार मैदान में हैं।

    गुजरात में बीजेपी की अग्निपरीक्षा

    तीसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीट पर चुनाव होना है, जिनमें कई वीआईपी सीट भी शामिल हैं। इसी चरण में बीजेपी के गढ़ गुजरात की सभी सीटों पर चुनाव होना है। यहां की सबसे हाईप्रोफाइल सीट गांधीनगर मानी जा रही है, जहां से बीजेपी नेता और गृह मंत्री अमित शाह दूसरी बार मैदान में हैं। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पांच लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी।

    मैनपुरी से डिंपल फिर से मैदान में

    तीसरे चरण में ही समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाली मैनपुरी लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है। इस सीट पर सपा ने अपनी मौजूदा सांसद डिंपल यादव को मैदान में उतारा है। डिंपल ने इस सीट पर साल 2022 में मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की थी। इसी चरण में आगरा लोकसभा सीट पर भी वोटिंग होगी, जहां से बीजेपी से मोदी सरकार में मंत्री एसपी सिंह बघेल चुनाव लड़ रहे हैं।

    एमपी में दिग्विजय, सिंधिया, शिवराज का होगा फैसला

    तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की कई हाईप्रोफाइल सीटों पर भी चुनाव है। यहां राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को उतारा है। दिग्विजय का मुकाबला दो बार के बीजेपी सांसद रोडमल नागर से है। इसी चरण में गुना में भी वोटिंग होगी, जहां से बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं। 2019 के चुनाव में वह कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर हार गए थे। वहीं विदिशा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं। शिवराज पांच बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं।

    पवार के गढ़ में ननद-भाभी में टक्कर

    शरद पवार का दुर्ग मानी जाने वाली बारामती लोकसभा सीट पर इस बार समीकरण पूरी तरह से बदले हुए हैं। एनसीपी में टूट के बाद इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है। इस सीट से एनसीपी (शरद पवार) से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले एक बार फिर मैदान में हैं, जबकि डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को यहां से मैदान में उतार दिया है, जिससे यहां चुनाव ननद-भाभी के बीच हो गया है।

    बहरामपुर में पठान से अधीर रंजन का मुकाबला

    पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट पर भी तीसरे चरण में ही मतदान होगा। कांग्रेस ने इस सीट पर एक बार फिर से अधीर रंजन चौधरी पर भरोसा जताया है तो ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व क्रिकेटर युसुफ पठान को उतारा है। अधीर रंजन चौधरी पिछले तीन लोकसभा चुनाव से बहरामपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

    मोदी सरकार में मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक की धारवाड़ से मैदान में हैं। दक्षिण गोवा लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर पल्लवी डेम्पो चुनाव लड़ रही हैं। वह तीसरे चरण की सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। इसी चरण में असम की धुबरी सीट पर भी चुनाव है, जहां से ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल मैदान में हैं। वह 2009 से ही इस सीट पर चुनाव जीत रहे हैं।

    बता दें कि अब तक दो चरणों में 190 सीटों पर मतदान हो चुका है। 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले पहले दो चरण में वोटिंग प्रतिशत कम रहा है. जिसको लेकर राजनीतिक पार्टी की चिंताएं बढ़ी हुई हैं और सभी पार्टियों ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। अब तीसरे चरण के बाद 284 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा।